किसान कृपया ध्यान दे! मात्र 1 बीघे में करें एक लाख का निवेश, होगी 25 लाख की बम्पर कमाई

किसान भाइयों मेरी पोस्ट का टाइटल पढ़कर आप लोग चौक गए होंगे कि गाँव मे 25 लाख रुपये कमाना आसान नही है। लेकिन आप को बता दे की मोती की खेती करके आप यह सपना पुरा कर सकते है। यह सदियों पुराना व्यापार न केवल पर्याप्त मुनाफ़े देता है बल्कि आपको दूरदराज के गांवों में रोजगार का मौका भी देता है। आइए मोती की खेती की कैसे करे और इससे लाखो रुपये कैसे कमाये इसके बारे मे जानते है।

कैसे करें खेती 

एक सफल मोती की खेती के लिए सही स्थान का चयन करना सर्वोपरि है। सुनिश्चित करें कि चुनी गई साइट पर पर्याप्त पानी की आपूर्ति हो और इसकी खेती को बार-बार बदला नही जा सकता   है। इसके साथ साथ आप को एक बिजली कनेक्शन भी जरुरत होगी है।

ऐसे ले प्रशिक्षण 

मोती की खेती में उतरने से पहले, व्यापक प्रशिक्षण की जानकारी होना जरुरी होता है। आवश्यक कौशल हासिल करने से आप व्यवसाय की बारीकियों को सफलतापूर्वक जाच करने में सक्षम होंगे। अनुभवी मोती फार्म मालिकों से मार्गदर्शन लें या आवश्यक ज्ञान और तकनीक प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों में नामांकन करें।

मोती सीप लाना

अपनी मोती की खेती की यात्रा को शुरू करने के लिए, स्वस्थ मोती सीपों को प्राप्त करना जरुरी होता है। स्थापित खेत मालिकों से जुड़ें या स्वयं उन्हें इकट्ठा करने के लिए नदियों, तालाबों या झीलों पर जाएँ। पानी से भरा एक साधारण कंटेनर या बर्तन सीपों के लिए अस्थायी भंडारण स्थान के रूप में काम कर सकता है। उन्हें प्री-कल्चर के लिए तैयार करने के लिए, एकत्रित सीपों को 2 से 3 दिनों के लिए पानी में भिगोने दें, प्रति लीटर पानी में एक मसल्स का अनुपात बनाए रखें।

यहाँ देखें तालाब का आकार और सेटअप

शुरआत आप एक हेक्टेयर तालाब से कर सकते है। तालाब में नायलॉन बैग का उपयोग करें, प्रत्येक में केवल दो सीपें हों। इन थैलियों को बांस की छड़ियों का उपयोग करके तालाब में लटका दिया जाता है, जिससे मोती की खेती के लिए अनुकूलतम स्थिति सुनिश्चित होती है। मोती की सफल खेती के लिए 25,000 से 30,000 सीपियों के साथ जैविक उर्वरक से युक्त एक अच्छी तरह से बनाए रखा तालाब महत्वपूर्ण है।

यह है कटाई प्रक्रिया

समय पूरी होने पर, कटाई का चरण शुरू होता है। मोती सावधानीपूर्वक निकाले जाते हैं। अब, मोती बाजार में तैयार हैं, जिनकी कीमतें 8 से 12 रुपये तक हैं। बाज़ार मोतियों को उनके आकार के आधार पर महत्व देता है, 1 मिमी से 20 मिमी तक के मोतियों के लिए कीमत 300 से 1500 रुपये तक होती है।

मोती की खेती से होगी इतनी कमाई

मोती की खेती के लिए 100,000 रुपये तक का निवेश पर्याप्त है। और बड़ा बनाने के लिए लगभग 5 से 6 रुपये लाख के निवेश की आवश्यकता हो सकती है। यह मानते हुए कि मोती की औसत कीमत 100 रुपये है, और भले ही 50 प्रतिशत सीपों में समस्या आती हो, 15,000 सीपों से लगभग प्रति सीप दो मोती के साथ, आप 30,000 मोती एकत्र कर सकते हैं, तो आप 30 रुपये लाख प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment