शुरू करें यह व्यापर, हर महीने होगी 2 लाख रुपये की कमाई, सरकार दे रही है बम्पर सब्सिडी

फीड डेस्क : वर्तमान समय में प्रत्येक देश के बाजार में अंडे और चिकन की मांग के कारण मुर्गी पालन एक अद्भुत व्यापर ( Business ) के रूप में उभरा है ! इस बिजनेस से आप हर महीने लाखों रुपये तक कमा सकते हैं ! इस मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) को शुरू करने में ज्यादा लागत नहीं आती है ! यह बिजनेस किसानों को कम जगह और कम लागत में अच्छा मुनाफा देता है !

पालन बिजनेस ( Business ) में सरकार भी लोन देकर मदद कर रही है ! हालांकि, कुछ साल पहले तक बिहार में मुर्गी पालन का क्रेज न के बराबर था ! लोगों को इस मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) पर भरोसा नहीं था !

लेकिन इस दौर में भी कुछ लोग मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) कर गरीबी के दलदल से बाहर निकलकर अपनी पहचान बना रहे हैं ! इससे प्रेरित होकर बब्लू कुशवाह ने भी मुर्गी पालन शुरू कर दिया ! भले ही आज बब्लू कुशवाह की पहचान एक सफल बिजनेसमैन के रूप में होती है, लेकिन संघर्ष के दिन आज भी लोग भूले नहीं हैं !

 कितनी मिलेगी सब्सिडी

मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) के लिए सरकार आंशिक ऋण देती है ! कल्पना कीजिए कि आप पोल्ट्री फार्म स्थापित करना चाहते हैं और इसका बजट 1 लाख रुपये है, हालांकि इसका बजट 1 लाख रुपये से ऊपर है ! फिर भी अगर बजट 1 लाख रुपये है तो सरकार इस पर सब्सिडी देती है,

सामान्य वर्ग के लोगों के लिए 25% फीसदी सब्सिडी यानी 25000 रुपये और अगर आप एसटी/एससी वर्ग से हैं तो 35% फीसदी यानी 35000 रुपये की सब्सिडी देती है ! हैं ! यह सब्सिडी नाबार्ड और एमएएमएसई द्वारा दी जाती है !

मुर्गीपालन बिजनेस के लाभ

  • फिलहाल देश में मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) और डेयरी फार्मिंग बहुत व्यवस्थित तरीके से नहीं हो पा रही है ! इसलिए सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सुविधाएं और 0% ब्याज दर की पेशकश कर रही है !
  • अगर आप किसान हैं तो जानवरों के भोजन को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उत्पादित
  • अनाज और भूसे आदि का कुछ हिस्सा मवेशियों के लिए चारा तैयार करने में इस्तेमाल किया जा सकता है !
  • पोल्ट्री फार्म के माध्यम से कई अन्य बेरोजगार लोगों को विभिन्न प्रकार के काम मिलते हैं !
  • भारत में डेयरी और पोल्ट्री फार्मों से उत्पादित लगभग सभी प्रकार के उत्पादों की बड़ी मात्रा में खपत होती है, इसलिए इसमें मुनाफे की भारी उम्मीद रहती है !
  • यह एक ऐसा बिजनेस ( Business ) है, जिसे अगर अच्छे से चलाया जाए तो एक बार में ही सरकारी कर्ज चुकाया जा सकता है और एक अच्छे पोल्ट्री फार्म के मालिक बन सकते हैं !

राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान ने महेश मुकुंद पाटिल की सफलता की कहानी बताई है ! महेश आहार और पूरक आहार के प्रति बहुत उत्सुक थे जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं ! उनके मुताबिक मुर्गियों के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स बहुत जरूरी हैं ! ये अंडे की गुणवत्ता, लेयर पोल्ट्री प्रजनन क्षमता और लेयर पक्षियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं !

पोल्ट्री फार्म शुरू करने की लागत

मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) छोटे पैमाने से लेकर बड़े पैमाने तक स्थापित किया जा सकता है ! अगर आप छोटे स्तर पर पोल्ट्री फार्म बिजनेस ( Business ) शुरू करना चाहते हैं तो इसमें करीब 50,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक का खर्च आता है ! आप अपने पोल्ट्री फार्म बिजनेस को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं ! आप अपनी आय से निवेश करके अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं !

मध्यम आकार के मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business ) खोलने की लागत 1.5 से 3 लाख रुपये तक होती है ! रोजगार के लिए उच्चतम ब्याज सब्सिडी वाला ऋण भी जिला सहकारी बैंकों और सरकारी बैंकों से आसानी से उपलब्ध है !

मुर्गी पालन बिजनेस से आपको कितना मुनाफा होगा यह कई बातों पर निर्भर करेगा ! अगर आप पोल्ट्री फार्म में ब्रॉयलर मुर्गियां बेचते हैं तो आपका मुनाफा अलग होगा, वहीं अगर आप अंडे का बिजनेस ( Business ) करते हैं तो आपका मुनाफा अलग होगा ! आप सिर्फ 10 हजार मुर्गियों से पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ! ब्रॉयलर मुर्गियां लगभग 35-40 दिनों में लगभग 1 किलोग्राम वजन तक पहुंच जाती हैं !

जैसे ही मुर्गियां इतने वजन तक पहुंच जाती हैं, उनकी बिक्री शुरू हो जाती है ! नाबार्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉयलर मुर्गी पालन बिजनेस ( Poultry Farming Business )  में करीब 25-30 फीसदी का मार्जिन मिलता है ! यानी अगर आपने 6.5-7 लाख रुपये खर्च किए हैं बिजनेस ( Business ) से तो 10 लाख रुपये तक की कमाई संभव है ! यानी 2.5-3 लाख रुपये का फायदा होगा !

 

Leave a Comment