Yuva Loan : नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाती है यह स्कीम, अब बिना सिक्योरिटी मिलेगा 10 लाख रूपये का लोन

विश्व के सभी देश का भविष्य उसके युवा समृद्धि से जुड़ा होता है। जितने अधिक युवा सशक्त होते हैं, उतना ही देश तरक्की करता है। राष्ट्रीय युवा दिवस, जो हर साल 12 जनवरी को मनाया जाता है, यह सिद्ध करने का प्रयास करता है कि यदि युवा अपनी क्षमताओं को सही रूप से उपयोग करता है, तो उसे जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

भारत सरकार ने युवा सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक है “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना” (Pradhan Mantri Mudra Yojana- PMMY)। यह योजना उन युवाओं के लिए है जो बेरोजगार हैं और अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं या फिर छोटे व्यापारी जो अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास इसके लिए आर्थिक साधन नहीं हैं।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है युवाओं को स्वावलंबी बनाना, उन्हें आर्थिक रूप से समर्थ बनाना और उन्हें बिना किसी सुरक्षा के 10 लाख तक का ऋण प्रदान करना है। इसके तहत, सरकार गैर-कॉर्पोरेट और गैर-कृषि क्षेत्रों के लिए ऋण प्रदान करती है, और इस योजना के तहत 10 लाख तक का ऋण लिया जा सकता है।

सुरक्षा के बिना कर्ज

इस योजना की एक विशेषता यह है कि यह कोलैटरल फ्री है, जिसका अर्थ है कि आपको किसी भी सुरक्षा के रूप में अपनी संपत्ति को बैंक में जमा करने की आवश्यकता नहीं है। यह एक बड़ी सुविधा है जब आप होम लोन, गोल्ड लोन, या ऑटो लोन जैसे अन्य ऋण लेते हैं और उनके लिए बैंक को सुरक्षा के रूप में किसी आपूर्ति की आवश्यकता होती है।

तीन कैटेगरीयाँ, एक योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत, युवाओं को तीन कैटेगरीयों में ऋण मिलता है, जो हैं:

  1. शिशु लोन: इसमें 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  2. किशोर लोन: इसमें 5 लाख तक का ऋण दिया जाता है।
  3. तरुण लोन: इसमें 10 लाख रुपए तक की राशि लोन के तौर पर दी जाती है।

शर्तें

लोन के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति को कुछ आवश्यक शर्तें पूरी करनी होती हैं:

  1. आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक की बैंक डिफॉल्ट नहीं होनी चाहिए।
  3. लोन के लिए आवेदक का व्यापार कॉर्पोरेट संस्था नहीं होना चाहिए।
  4. आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए।
  5. आवेदक की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

PMMY के लाभ

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से आप 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख तक का ऋण ले सकते हैं, जो कि कोलैटरल फ्री होता है। यह लोन की कुल अवधि 12 महीने से लेकर 5 साल तक हो सकती है, और यदि आप इसे समय पर वापस नहीं कर पाते हैं, तो आप इसकी अवधि को 5 साल तक बढ़ा सकते हैं।

इस लोन पर ब्याज नहीं लगता है, सिर्फ उस राशि पर ब्याज लगता है जो आपने मुद्रा कार्ड के जरिए निकालकर खर्च कर दी है। इसके अलावा, यदि आप किसी साझेदारी में व्यापार कर रहे हैं, तो आप तीनों कैटेगरीयों में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, और इसमें ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  1. सबसे पहले, मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर, तीन तरह के लोन (शिशु, किशोर, और तरुण) के बारे में लिखकर, आप अपने हिसाब से कैटेगरी का चयन करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा, जहां से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। आपको इस फॉर्म को प्रिंट निकालकर भरना होगा।
  4. आवेदन फॉर्म में आवश्यक कागजात की प्रति जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थायी और बिजनेस पते का प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न, सेल्स टैक्स रिटर्न के फोटो कॉपी और अपने ही पासपोर्ट साइज की फोटो आदि अटैच कर दें इस फॉर्म को आवेदन अपने नजदीकी बैंक में जमा कर दें बैंक आपके आवेदन को वेरीफाई करेगा और एक ही महीने के अंदर लोन आपको दे दिया जाएगा

Leave a Comment